logo

About Vidya Bharti Mahakoshal

विद्या भारती महाकौशल 1977 में स्थापित किया गया था विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षण संस्थान की क्षेत्रीय समिति के रूप में महाकौशल में शिक्षा के क्षेत्र का सबसे बड़ा गैर सरकारी संगठन है ।विद्या भारती संघ परिवार का एक अंग है ।

विद्या भारती महाकौशल के तहत, 2,800 शिक्षण संस्थान महाकौशल में संचालित होते है । विद्या भारती महाकौशल पूर्व माध्यमिक, प्राथमिक, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक वरिष्ठ स्कूल, कॉलेज और स्नातकोत्तर प्रशिक्षण महाविद्यालयों के छात्रों के लिए शिक्षा प्रदान करता है।

Read More

Image 0
Image 1
Image 2
Image 3

हमारा लक्ष्य

इस प्रकार की राष्ट्रीय शिक्षा प्रणाली का विकास करना है, जिसके द्वारा ऐसी युवा पीढ़ी का निर्माण हो सके जो हिंदुत्वानिष्ठ एवं राष्ट्रभक्ति से ओतप्रोत हो, शारीरिक, प्राणिक , मानसिक, बौद्धिक एवं अध्यात्मिक दृष्टि से पूर्ण विकसित हो तथा जो जीवन की वर्तमान चुनौतियों का सामना सफलतापूर्वक कर सके और उसका जीवन ग्रामों, वनों, गिरिकन्दराओं एवं झुग्गी झोपड़ी में निवास करने वाले दीन-दु:खी अभाव ग्रस्त अपने बांधवों को सामाजिक कुरीतियों, शोषण एवं अन्याय से मुक्त कराकर राष्ट्र जीवन को समरस, सुसंपन्न एवं सुसंस्कृत बनाने के लिए समर्पित हो।